खेल

न्यूजीलैंड के जेम्स नीशम का बड़ा धमाका

श्रीलंका की टीम इन दिनों न्यूजीलैंड के दौरे पर है. इन दोनों देशों के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई जिसे न्यूजीलैंड ने 1-0 से जीता. उसके बाद न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज शुरू हो चुकी हैं. इस सीरीज का पहला वनडे मैच माउंट मांगनी में खेला गया. न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेले गए पहले मैच में भले ही मार्टिन गुप्टिल की शतकीय पारी आकर्षण का केंद्र रही हो लेकिेन जेम्स नीशम की 47 रनों की आतिशी पारी ने क्रिकेट फैन्स का दिल जीत लिया.  इस संक्षिप्त पारी में नीशम ने 13  गेंदों पर 47 र बनाए जिसमें उन्होंने थिसारा परेरा के एक ओवर में 5 छक्के जड़े.

न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेल गए पहले ओडीआई मैच में कीवी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. न्यूजीलैंड की शुरुआत ठीक नहीं रही और पहला विकेट 23 रनों पर आउट हो गया. उसके बाद कप्तान केन विलियसन और मार्टिन गुप्टिल ने मोर्चा संभाला. मार्टिन गुप्टिल ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए 138 रनों की पारी खेली. वहीं कप्तान केन विलियमसन ने 76 रन बनाए. इसके अलावा मध्य क्रम में रॉस टेलर ने उपयोगी 54 रनों की पारी खेली. अंतिम ओवर्स में क्रीज पर बल्बेबाजी करने आए न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर जेम्स नीशम के बल्ले ने मैदान पर आग उगली.

जीलैंड की पारी का 49 ओवर थिसारा परेरा फेंकने आए सामने थे जेम्स नीशम. थिसारा परेरा की पहली गेंद जेम्स नीशम का छक्का. परेरा की दूसरी गेंद जो ठीक पहली वाली गेंद की तरह थी नीशम दूसरा छक्का. तीसरी गेंद परेरा ने वाइड यॉर्कर डाली लेकिन नीशम ने इस गेंद को फिर दर्शक दीर्घा में पहुंचा दिया यानी छक्कों की हैट्रिक. थिसारा परेरा की चौथी गेंद जो फुल टॉस रही अंपायर ने नो बॉल दिया और नीशम ने 2 रन दौड़ क पूरे किए. अगली गेंद पर फ्री हिट नीशम ने इस बार गेंद को 97 मीटर दूर भेज दिया यानी लगातार पांचवां छक्का. 49वें ओेवर की आखिरी गेंद पर नीशम कोई स्कोरिंग शॉट नहीं लगा पाए. ये परेरा की यॉर्कर गेंद थी. इस तरह जब ओवर समाप्त हुआ तो परेरा के ओवर में 34 रन बन चुके थे. इस तरह न्यूजीलैंड ने अपने 50 ओवर में 7 विकेट पर 371 रन बनाए.

जेम्स नीशम एक ओवर में सर्वाधिक रन बटोरने के मामले में दुनिया के चौथे बल्लेबाज हैं. जहां तक 1 ओवर में सबसे अधिक रन लेने की बात है तो ये रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका का पूर्व विध्वंशक बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने के नाम दर्ज है. हर्शल गिब्स ने 2007 क्रिकेट विश्व कप के दौरान नीदरलैंड के बॉलर डान वान बंगे के एक ओवर में लगातार 6 छक्के जड़कर 36 रन बटोरे थे. दूसरे नंबर श्रींलंका के बल्लेबाज थिसारा परेरा हैं. थिसारा परेरा ने साल 2013 में साउथ अफ्रीका का एक ओवर में 35 रन बटोरे थे. जिनमें 1 वाइड सहित 5 छक्के और 1 चौका शामिल था. तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के एबी डि विलियर्स है. उन्होंने सिडनी में वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर के 1 ओवर 4nb62nb44426 में कुल 34 रन बटोरे थे.

371 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 49 ओवर में 326 रन बनाकर आउट हो गई. श्रीलंका की ओर से कुशल परेरा ने 102 रनों की पारी खेली उनके अलावा विकेटकीपर निरोशन डिकवेला ने 76 और दानुष्का गुनाथिलका ने 43 रन बनाए. इस प्रकार न्यूजीलैंड की टीम ने पहले वनडे मैच में श्रीलंका को 45 रनों से हरा दिया. न्यूजीलैंड की तरफ से 138 रनों की पारी खेलने वाले मार्टिन गुप्टिल को मैन ऑफ द मैच दिया गया. इस जीत के साथी न्यूजीलैंड 3 वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *