एजुकेशन

NEET के अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

NEET यानि नेशनल एलिजिब्लिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए अगर आप भी आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है, अब तक जो लोग इस बात से परेशान थे कि शुक्रवार को आवेदन की अंतिम तारीख है उनके लिए सुप्रीम कोर्ट से राहतभरी खबर है, सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को अंतिम तारीख एक हफ्ते आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. यह व्यवस्था उन अभ्यर्थियों के लिए की गई है, जिन्हें अधिक उम्र की वजह से आवेदन करने से मना कर दिया गया था. सुप्रीम कोर्ट ने 25 साल या उससे अधिक उम्र के अभ्यर्थियों को NEET अंडर ग्रेजुएट एग्जाम 2019 में बैठने की अनुमति भी दी है.

 

सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल NEET के लिए छात्रों की अधिकतम उम्र सीमा के सीबीएसई के फैसले पर अंतरिम रोक लगाई है,  हालांकि, इस परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों का दाखिला कोर्ट के अंतिम निर्णय पर निर्भर करेगा. उल्लेखनीय है कि अलग-अलग राज्यों के 10 छात्रों के एक समूह ने नीट में ऊपरी उम्र सीमा तय करने के सीबीएसई के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी. नीट मेडिकल की पढ़ाई के लिए एंट्रेंस एग्जाम है और इसे पास करने के बाद ही छात्रों को मेडिकल कोर्सेज में दाखिला मिलता है.

नीट का आयोजन सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एग्जामिनेशन (सीबीएसई) करता है, सीबीएसई ने ही नीट के लिए ऊपरी आयु सीमा तय की थी. इस नियम के मुताबिक सामान्य श्रेणी के 25 वर्ष से ज्यादा और आरक्षित श्रेणी के 30 वर्ष से ज्यादा उम्र के अभ्यर्थी अंडरग्रैजुएट मेडिकल और डेंटल कोर्सेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा में हिस्सा नहीं ले सकते थे. हालांकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से स्टूडेंट्स को बड़ी राहत मिल गई है.

One Reply to “NEET के अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

  1. I have been surfing online more than three hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. Personally, if all webmasters and bloggers made good content as you
    did, the net will be much more useful than ever before.

    I have been surfing online greater than 3 hours as of late, yet I
    by no means found any interesting article like yours.
    It’s lovely worth enough for me. In my opinion, if all website owners
    and bloggers made just right content material as you did, the internet will likely be a lot more helpful than ever before.

    I will immediately snatch your rss feed as I can’t to
    find your e-mail subscription link or e-newsletter service.
    Do you have any? Please permit me know in order that I may subscribe.

    Thanks. http://cspan.co.uk/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *