खेल

भारत ने न्यूजीलैंड से जीता तीसरा वनडे, सीरीज पर जमाया कब्जा

माउंट मॉनगनुई में खेले गए तीसरे वन-डे में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराते ही भारतीय टीम ने पांच मैच की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 243 रन का स्कोर खड़ा किया।

जवाब में भारतीय रणबांकुरों ने 43 ओवर्स में ही 3 विकेट खोते हुए का स्कोर पा लिया। टीम इंडिया की ओर से उपकप्तान रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 62 तो कप्तान विराट कोहली ने 60 रन बनाए। अंबाती रायुडू 40* तो दिनेश कार्तिक 38* रन बनाकर नाबाद लौटे।

सीरीज डिसाइडर इस मुकाबले को अपने नाम करते ही टीम इंडिया ने पांच मैच की सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त के साथ सीरीज पर कब्जा जमा दिया। भारत ने दूसरी बार न्यूजीलैंड में द्विपक्षीय वन-डे सीरीज जीती। इससे पहले उसने एकमात्र बार 2008-09 में सीरीज जीती थी।

शिखर धवन फिर चूके

इसके पहले टीम का स्कोर जब 8.2 ओवर में 39 रन था तब शिखर धवन के रूप में भारत को पहला झटका लगा। उन्होंने टीम को जरूर तेज शुरुआत दिलाई, लेकिन खुद अपना विकेट बचाने में नाकामयाब रहे। 27 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 28 रन बनाने के बाद ट्रेंट बोल्ट ने उनका शिकार किया। पहली स्लिप में पर खड़े रॉस टेलर ने उनके बल्ले का मोटा किनारा लपकने में कोई गलती नहीं की।

रोहित-विराट के अर्धशतक
फिर बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर उपकप्तान रोहित शर्मा ने न सिर्फ टीम को संभाला बल्कि दूसरे विकेट के लिए दोनों के बीच 113 रन की साझेदारी भी हुई। इस दौरान दोनों ने अपने-अपने अर्थशतक भी पूरे किए। रोहित ने जहां 63 गेंद में 39वीं वन-डे फिप्टी जमाई तो विराट ने अपना 49वां अर्धशतक बनाने के लिए 59 गेंद लिए।

आउट होने से पहले रोहित शर्मा ने 77 गेंदों में 62 रन (3 चौके, 2 छक्के) की पारी खेली। बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में वे मिचेल सैंटनर की गेंद पर स्टंपिंग हुए। दो ओवर बाद विराट कोहली भी आउट हो गए। उन्होंने ट्रैंट बोल्ट की एक लेंथ बॉल को एकस्ट्रा कवर के ऊपर से खेलने की कोशिश में कोहली का कैच जबरदस्त कैच निकोलस ने पकड़ा। कप्तान कोहली ने 74 गेंदों में 60 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से चार चौके और एक छक्का भी निकला।

दिनेश कार्तिक-अंबाती रायुडू ने दिलाया मैच

लगातार दो विकेट गिरने के बाद रायुडू (42 गेंदों पर 40रन) और दिनेश कार्तिक (38 गेंदों पर 38रन) ने जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 77 रन की नाबाद साझेदारी की। दोनों ने 5-5 चौके और 1-1 छक्का भी जमाया।

इसके पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई न्यूजीलैंड ने अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर की संघर्षमयी 93 रन की पारी की बदौलत भारत के सामने 244 रन का लक्ष्य रखा था। भारतीय गेंदबाजों ने एकबार फिर जबरदस्त खेल दिखाया। न्यूजीलैंड की टीम पूरे 50 ओवर्स भी नहीं टिक पाई। 49 ओवर्स में ही 243 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

रॉस टेलर के अलावा टॉम लैथम ने 51 रन की पारी खेली। दोनों को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर समय गुजारने के मूड में नहीं दिखा। भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को तीन विकेट, वापसी कर रहे हार्दिक पांड्या को दो विकेट मिले और युजवेंद्र चहल ने भी दो विकेट चटकाए। भुवनेश्वर कुमार के खाते में भी दो विकेट आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *