लाइफ स्टाइल

लंबे समय तक रहना है जवां तो आज ही बंद कर दें इस चीज का सेवन

क्या आपको भी चीनी या मीठी चीजें खाना बहुत पसंद है? अगर हां तो संभल जाएं क्योंकि चीनी का अधिक सेवन आपकी सुदंरता को नुकसान पहुंचाता है। जी हां, एक रिसर्च के अनुसार, चीनी का अधिक सेवन करने से आपकी खूबसूरती कम हो सकती है। जो महिलाएं बहुत ज्‍यादा चीनी का सेवन करती हैं उनके चेहरे पर झुर्रियां, कम उम्र में बुढ़ापे की प्रॉब्लम और ब्लेकहेड्स जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

 

1. सुदंरता होती है कम
दरअसल, चीनी का अधिक सेवन करने से महिलाओं को हार्मोनल असंतुलन की समस्या हो जाती है। इसी के कारण चेहरे पर बाल निकलना और एंड्रोजेनस जैसी प्रॉब्लम हो जाती है और धीरे-धीरे आपकी सुदंरता कम होने लगती है। सिर्फ सुदंरता ही नहीं, चीनी का अधिक सेवन पाचन तंत्र के लिए भी हानिकारक है, खासकर पर न लोगों के लिए जिन्हें कार्बोहाइड्रेट पचाने में कठिनाई होती है।

PunjabKesari

2. झुर्रियां की समस्या
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन अधिक मीठे का सेवन आपको उम्र से पहले बड़ा दिखाता है। दरअसल, मीठा खाने से उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं। चीनी में कैलोरीज काफी मात्रा में होती है, जो वजन बढ़ाने के साथ स्किन के टेक्सचर को भी प्रभावित करती है। इसके अलावा शुगर के और कई सारे साइड इफेक्ट्स हैं- जैसे माथे और आंखों के नीचे झुर्रियां होना और गालों पर धब्बे पड़ना आदि।

PunjabKesari

3. दांतों की समस्याएं
सिर्फ चेहरे की ही नहीं, चीनी का सेवन आपके दांतों की सुदंरता को भी खराब करता है। दांतों के लिए चीनी बहुत खराब होती हैं क्योंकि यह खराब बैक्टीरिया को आसानी से पचाने वाली ऊर्जा मुंह में उपलब्ध कराती है। इससे आपको कैविटी, मसूड़ों से खून आना और दांतों में दर्द जैसी समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, चीनी का ज्यादा सेवन टाइप2 डायबिटीज, अल्जाइमर और ब्रेन का धीमा होना जैसी बीमारियों का कारण भी बन सकता है।

PunjabKesari

4. होते हैं डार्क सर्कल्स
जो लोग नियमित रूप से बहुत अधिक चीनी खाते हैं उनके पैंक्रियास बहुत अधिक इंसुलिन पैदा करते हैं और बॉडी के सेल्‍स को इंसुलिन प्रतिरोध विकसित करती हैं। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन में चीनी अधिक हो जाती है, जोकि बाद में डार्क सकर्ल्स का कारण भी बनती है। इसके अलावा इससे आपके चेहरे पर ब्लेकहेड्स और दाग-धब्बे की समस्या भी हो सकती है।

PunjabKesari
तो अगर आप भी ताउम्र जवां दिखना चाहते है और हर दिन सुंदर दिखने का कॉम्पलीमेंट पाना है तो आज से ही चीनी का सेवन करना बंद कर दें या इसका सेवन लिमिट और कम मात्रा में करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *