खेल

मेलबर्न टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने रचा इतिहास, टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे

भारत ने मेलबर्न में खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया है. टेस्ट मैच के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 141 रनों की जरूरत थी और ऑस्ट्रेलिया के 2 खिलाड़ी आउट होना बाकी थे. चौथे दिन के नाबाद बल्लेबाज पैट कमिंस और नाथन लियोन मैच के आखिरी दिन कुछ खास नही कर पाए और पूरी टीम 261 रन बनाकर आउट हो गई. भारत ने मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 137  रनों से मात दी. टीम इंडिया की तरफ से टेस्ट मैच में यादगार प्रदर्शन करने वाले जसप्रीत बुमराह को प्लेयर ऑफ द मैच के अवार्ड से नजावा गया. मेलबर्न टेस्ट जीतने के साथ ही एक बात स्पष्ट हो गई कि भारत अब इस टेस्ट सीरीज में नहीं हारेगा.

पहली पारी में 151 रनों पर सिमटने के बाद दूसरी पारी में कंगारू टीम ने बेहतर प्रदर्शन किया. लेकिन भारत द्वारा दिए गए पहाड़ जैसे लक्ष्य के सामने ऑस्ट्रेलिया की टीम बेबस नजर आई. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से शॉन मार्श और पैट कमिंस ने टीम के लिए उपयोगी पारियां खेलीं. शॉन मार्श ने जहां दूसरी पारी में 44 रन बनाए वहीं पैट कमिंस ने अर्धशतक जड़ा. लेकिन ये दोनो बल्लेबाज टीम की हार को टाल नहीं सके. शॉन मार्श और पैट कमिंस के अलावा दूसरी पारी में ट्रेविस हेड ने 34 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारत की तरफ से खतरनाक बॉलिंग करते हुए जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने   3-3 विकेट लिए. इसके अलावा मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा को 2-1 विकेट मिले. बता दें कि भारत ने अपनी पहली पारी में 7 विकेट पर 443 रन बनाकर पारी समाप्ति की घोषण की थी. टीम इंडिया की तरफ से पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा ने 106 रनों की शतकीय पारी खेली. वहीं कप्तान विराट कोहली ने 82 रन बनाकर आउट हुए. टीम इंडिया में हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने नाबाद 63 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने 3 और मिचैल स्टार्क ने 2 विकेट लिए.

ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में भारत के तेज आक्रमण के आगे संभल नहीं पाई. जसप्रीत बुमराह ने घातक बॉलिंग करते हुए 15.5 ओवर में 4 मेडन रखते हुए 33 रन देकर कंगारू टीम के 6 विकेट झटके. वहीं रवींद्र जडेजा को 2 जबकि इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को 1-1 विकेट मिला. ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में महज 151 रनों पर सिमट गई थी. पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मार्क्स हैरिस और कप्तान टिम पैन 22-22 रनों की पारी खेलकर टॉप स्कोरर रहे.

भारतीय टीम दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई पेस अटैक के आगे लड़खड़ा गई. पहली पारी में शानदार शतकीय पारी खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा खाता भी नहीं खोल पाए. यही हाल विराट कोहली का रहा वह भी दूसरी पारी में खाता नहीं खोल पाए. इसके अलावा 3 भारतीय बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए. तेजी से विकेट गिरते देख विराट कोहली ने 106 रनों पर पारी घोषित कर दी. भारत ने ये 106 रन 8 विकेट के नुकसान पर बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने 6 खिलाड़ियों को आउट किया. वहीं जोस हेजलवुड ने 2 विकेट लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *