टेक्नोलॉजी

बदलेगा कम्प्यूटिंग का अनुभव, माइक्रोसॉफ्ट लॉन्च करेगी नया ऑपरेटिंग सिस्टम

माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वह विंडोज-10 (Windows-10) के लिए ‘रोबोट ऑपरेटिंग सिस्टम (robot oprtating system)’ को प्रयोगात्मक तौर पर लॉन्च करेगी. कंपनी का कहना है कि यह मशीन लर्निंग (एमएल), कंप्यूटर विजन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), क्लाउड सेवाएं और अन्य माइक्रोसॉफ्ट टेक्नोलॉजी को घर, शिक्षा, वाणिज्यिक और औद्योगिक रोबोट्स जैसे फीचर्स को मुहैया कराने का अगला कदम है.

यह घोषणा स्पेन के मैड्रिड में चल रहे ‘आरओएसकॉन 2018’ में की गई, जहां माइक्रोसॉफ्ट ‘रोबोटिक्स टर्टलबोट 3’ रोबोट का प्रदर्शन कर रही है. ये अपने आसपास के लोगों को पहचान सकता है और उनका अनुकरण कर सकता है. यह रोबोट ‘विंडोज 10 आईओटी एंटरप्राइज’ सोल्यूशन पर रन करता है.

माइक्रोसॉफ्ट के प्रिंसिपल सॉफ्वेयर इंजीनियर (विंडोज आईओटी) लॉऊ अमाडियो ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “‘आरओएस’ लाइब्रेरीज और टूल्स का सेट है, जिनका प्रयोग कांप्लेक्स रोबोट्स और ‘विंडोज 10 आईओटी एंटरप्राइज’ के लिए किया जाता है, जो खुदरा, विनिर्माण, स्वास्थ्य सेवाएं और अन्य उद्योगों में उद्योग आधारित आईओटी डिवाइसों के माध्यम से उद्यम प्रबंधन और सुरक्षा समाधानों को मुहैया कराता है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *