Mithali Raj has named her this new world record
खेल

मिताली राज ने अपने नाम किया ये नया विश्व रिकॉर्ड

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैचौं में कप्तानी करने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। मिताली ने 118 एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। मिताली ने मंगलवार को आईसीसी महिला चैंपियनशिप में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में भारत की कप्तानी करने के साथ यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

 

मिताली ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड के 117 वनडे में कप्तानी करने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। मिताली की कप्तानी में भारत ने 72 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 43 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। मिताली की कप्तानी में भारत की जीत का प्रतिशत 62.60 रहा है। वर्ष 2002 में अपने अंतरराष्ट्रीय कॅरियर का आगाज करने वाली 35 वर्षीय मिताली अब तक 10 टेस्ट, 195 वनडे और 77 टी-20 मैच खेल चुकी हैं। श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार को खेले गए मैच में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और 9 विकेट से मैच जीता।

युवा तेज गेंदबाज मानसी जोशी और अनुभवी झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना की जबर्दस्त बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ नौ विकेट से एक बड़ी जीत दर्ज की। टॉस जीतने के बाद श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका की टीम 50-50 ओवर के इस मैच में 35 ओवर ही खेल पाई और पूरी टीम 35.1 ओवर में 98 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत की ओर से मानसी ने तीन विकेट, झूलन और पूनम ने दो-दो विकेट जबकि हेमलता, राजेश्वरी गायकवाड और दीप्ति ने एक-एक विकेट लिया।

इसके बाद 99 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने केवल 19.5 ओवर में एक विकेट खोकर 100 रन बनाने के साथ ही 9 विकेट से यह मैच जीत लिया। ओपनर पूनम राउत (24) और स्मृति मंधाना (73) की सलामी जोड़ी ने भारत के लिए शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 96 रन की मैच विजयी साझेदारी की। स्मृति अंत तक नाबाद रहीं। भारत का एकमात्र विकेट पूनम के रूप में गिरा। स्मृति ने 73 रन की अपनी शानदार पारी में 11 चौके और दो छक्के भी लगाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *