लाइफ स्टाइल

महंगी दवाइयां नहीं, ये घरेलू चीजें करेंगी डेंगू और चिकनगुनिया की छुट्टी

मौसम बदलने के साथ ही लोगों को सेहत से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है डेंगू और चिकनगुनिया। इसके होने पर हाथों-पैरों में दर्द, भूख कम लगना, जी मिचलाना, उल्टी और दस्त, तेज बुखार, ठंड लगना, सिर दर्द, आंखों में दर्द, शरीर और जोड़ों में दर्द, त्वचा पर लाल धब्बे पड़ना, शरीर में कमजोरी आना, आंख और नाक से खून आना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। डेंगू या फिर चिकनगुनिया होने पर ज्यादातर लोग महंगी-महंगी दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। मुंह का स्वाद बिगाड़ने वाली महंगी दवाइयां नहीं बल्कि किचन में मौजूद कई ऐसी चीजें हैं जो इस रोग से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है।

तो आइए जानें वह कौन सी घरेलू चीजें हैं जो चिकनगुनिया और डेंगू होने पर दवाइयों के ज्यादा फायदेमंद है।

 

1. नारियल पानी

PunjabKesari
एक नारियल पानी में कार्बोस- 9 ग्राम, फाइबर- 3 ग्राम और प्रोटीन- 2 ग्राम होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, मैग्नेशियम, मैग्नीज, पोटेशियम, सोडियम, मिनरल्स, एंजाइम, एमिनो एसिड, साइटोकाइन, फाइबर और कैल्शियम जैसे पौषक त्वत पाए जाते हैं। जो शरीर को हैल्दी रखने का काम करते हैं। डेंगू होने पर दिन में 1 बार नारियल पानी पीएं। इसको पीने से शरीरिक कमजोरी महसूस नहीं होगी।

 

2. तुलसी
डेंगू होने पर  तुलसी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी के पत्तों को उबाल लें। फिर इस पानी का सेवन दिन में 3 से 4 बार करें। एेसा करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने लगेगी।

 

 

3. मेथी

PunjabKesari
डेंगू के मरीज को मेथी वाला पानी पीलाएं। इस पानी को पीने से उनके शरीर के विषौले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं जो डेंगू के वायरस को दूर करने का काम करता है।

 

 

4. पपीता
पपीता भी डेंगू के बुखार में किसी औषधि से कम नहीं है। पपीता खाने या फिर इसका जूस पीने से प्लेटलेट्स बड़ी तेजी से बढ़ते हैं। इसके साथ जिन लोगों का पाचन तंत्र सही नहीं रहता उनको भी पपीता जरूर खाना चाहिए।

 

5. काली मिर्च

PunjabKesari
काली मिर्च और तुलसी के पत्तों को मिलाकर पीने से इन्यून सिस्टम मजबूत होता है और डेंगू के बुखार से राहत मिलती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *