देश राजनीति राज्य

लद गए हैं मोदी के दिन, अब हम गठबंधन के साथ फ्रंटफुट पर लगाएंगे छक्के:राहुल गांधी

पटना में गांधी मैदान पर कांग्रेस पार्टी ने 30 साल बाद ऐतिहासिक रैली का रविवार को आयोजन किया। इस रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ गठबंधन दलों के नेता शरीक हुए। इसमें आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, शरद यादव और जीतनराम मांझी समेत कई नेता शामिल हुए।

गांधी मैदान पर ‘जन आकांक्षा रैली’ को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने गठबंधन दलों को एक साथ लेकर चलने और लोकसभा चुनाव में बीजोपी को हराने का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि हम गठबंधन के सारे लोग मिलकर पहले लोकसभा चुनाव और फिर बिहार चुनाव में जीतने जा रहे हैं। हम सब मिलकर आपके अधिकारों की लड़ाई लड़ेंगे।

राहुल गांधी ने मंच से किसानों का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने बजट में किसानों के लिए 17 रुपये प्रतिदिन देने का ऐलान कर उनका अपमान किया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार पूंजीपतियों के लिए तो खूब पैसे देती है, लेकिन किसानों को 17 रुपये देती है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि बजट में मोदी सरकार ने बड़ी घोषणा की। बीजेपी के नेताओं ने कहा कि ऐतिहासिक फैसला लिया है और पांच मिनट तक उन्होंने धड़ाधड़ तालियां बजाईं। किसानों को 17 रुपये दिए और किसान के परिवार के लिए दिन के साढ़े तीन रुपये दिए। राहुल ने कहा कि मोदी जी ऐसे ताली बजा रहे थे, जैसे पता नहीं उन्होंने कितना बड़ा ऐतिहासिक काम कर दिया है।

राहुल गांधी ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हमने जो किसानों से वादा किया था उसे पूरा कर दिया। उन्होंने कहा कि हमने दो दिन के भीतर किसानों का कर्ज माफ करके दिखा दिया। राहुल ने कहा कि मोदी सरकार अपने पांच साल के कार्यकाल में उद्योगपतियों को साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये माफ कर दिए, लेकिन किसानों का एक पैसा माफ नहीं किया। उन्होंने कहा कि जो काम हमने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसढ़ में किया है, वही काम यहां पर सरकार बनते ही आपके लिए भी करेंगे।

राहुल गांधी ने मंच से बिहार के छात्रों के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि केंद्र में अगर कांग्रेस पार्टी की सरकार आई तो पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाएगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने मंच से पूछा कि मोदी जी बताइए कि आपने पटना विश्वविद्यालय के लिए क्या किया है। राहुल ने कहा कि मोदी जी बताएं कि बिहार के युवाओं के लिए उन्होंने क्या किया है। राहुल गांधी ने कहा कि जब बिहार के युवाओं से सवाल पूछा जाता है तो युवा कहते हैं कि मोदी जी ने रोजगार नहीं दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नोटबंदी दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला है। उन्होंने कहा कि मोदी जी कहते थे कि हर आदमी को 15 लाख देंगे, लेकिन यहां कोई ऐसा है जिसे मिला है। राहुल ने कहा कि मोदी जी जहां जाते हैं बड़-बड़े वादे कर जाते हैं। नीतीश जी की भी यही आदत है। लेकिन वादे पूरे नहीं किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि बिहार में विपक्ष की सरकार आने वाली है। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी और गठबंधन की सरकार आई तो वह लोगों के लिए काम करेगी झूठे वादे नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *