खेल

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 4-1 हारने के बाद भी नंबर 1 रहेगी टीम इंडिया, जानिए क्‍यों

भारत आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकार है लेकिन इंग्लैंड पांच मैचों की सीरीज में 4-1 की जीत के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गया है। विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम ने सीरीज की शुरुआत 125 अंक के साथ की थी लेकिन सीरीज गंवाने के बाद उसके 115 अंक रह गए हैं।

 

भारत को मंगलवार को समाप्त हुए पांचवें और अंतिम टेस्ट में 118 रन से हार का सामना करना पड़ा था जिससे उसने इंग्लैंड को सीरीज 1- 4 से गंवा दी। इंग्लैंड ने सीरीज की शुरुआत पांचवें स्थान और 97 अंक के साथ की थी लेकिन दुनिया की नंबर एक टीम भारत के खिलाफ बड़ी जीत से उसको आठ अंक का फायदा हुआ है और टीम न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ते हुए 105 अंक के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है।

अंतिम टेस्ट की अखिरी पारी में एलिस्टर कुक ने बनाया रिकॉर्ड

जो रूट की इंग्लैंड की टीम अब दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ एक अंक पीछे है। इन दोनों टीमों के 106 अंक हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम दशमलव अंक में बेहतर स्थिति में होने के कारण दूसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड के 102 अंक हैं जिससे इन चार टीमों के बीच अब सिर्फ पांच अंक का अंतर है।

आपको बता दें कि इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन भारत के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में मोहम्मद शमी के रूप में भारत का आखिरी विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। संन्यास लेने की घोषणा कर चुके इंग्लैंड के बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक ने करियर के मैच में शतक के साथ इतिहास रचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *