टेक्नोलॉजी

दुनिया का पहला स्मार्टफोन जिसमें न तो है कोई बटन, स्पीकर और चार्जिंग पोर्ट

स्मार्टफोन अब एक फोन से ज्यादा एक ऐसा स्मार्ट डिवाइस हो गया है जिसमें आप जो चाहे वो कर सकते हैं. कई सारी स्मार्टफोन कंपनियां अब 3.5mm का हेडफोन जैक हटा रहीं हैं. लेकिन अब ऐसा स्मार्टफोन आ गया है जिसमें न तो कोई बटन है, न स्पीकर और न ही कोई चार्जिंग प्वाइंट. इस कमाल के स्मार्टफोन को चीनी स्मार्टफोन कंपनी Meizu ने बनाया है जिसका नाम Meizu जीरो है. इस फोन को लेकर कहा जा रहा है कि इस फोन में कोई होल नहीं है.

इस फोन में पॉवर और वॉल्यूम बटन को टच कैपेसिटिव पैनल के साथ रिप्लेस कर दिया गया है तो वहीं स्पीकर की जगह पाईजोइलेक्ट्रिक ट्रॉंस्ड्यूसर का इस्तेमाल किया गया है. फोन वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है. तो वहीं अगर यूजर्स अपने डेटा को ट्रॉंस्फर करना चाहते हैं तो उन्हें वाईफाई या मोबाइल नेटवर्क की जरूरत होगी. फोन में सिम कार्ड की बजाय ई सिम का सपोर्ट दिया गया है. हालांकि कंपनी ने अभी तक इस फोन की कीमत की कोई जानकारी नहीं दी है.

फोन के स्पेक्स
फोन ब्लैक और वाइट रंग में आता है. फोन में 5.99 इंच का फुल HD+ एमोलेड स्क्रीन दिया गया है. फोन में ऑक्टा कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जो एड्रिनो 630 जीपीयू के साथ आता है.

फोन फ्लाइमी 7 आधारित एंड्रॉयड अपडेट पर काम करता है. फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जो 12 मेगापिक्सल के रियर कैमरे के साथ आता है. वहीं फोन में 20 मेगापिक्सल का टेलीफोटो मॉड्यूल का इस्तेमाल किया गया है जो सोनी IMX350 सेंसर के साथ आता है. फोन में 6 LED रिंग एलईडी फ्लैश है. फोन के फ्रंट में 20 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. फोन एआई फेस अनलॉक सपोर्ट के साथ आता है. फोन वॉटर और डस्ट प्रूफ है वहीं डिवाइस में 18W का वायरलेस सुपर फास्ट चार्जिंग है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *